उत्सव के रंग...

भारतीय संस्कृति में उत्सवों और त्यौहारों का आदि काल से ही महत्व रहा है। हर संस्कार को एक उत्सव का रूप देकर उसकी सामाजिक स्वीकार्यता को स्थापित करना भारतीय लोक संस्कृति की सबसे बड़ी विशेषता रही है। भारत में उत्सव व त्यौहारों का सम्बन्ध किसी जाति, धर्म, भाषा या क्षेत्र से न होकर समभाव से है और हर त्यौहार के पीछे एक ही भावना छिपी होती है- मानवीय गरिमा को समृद्ध करना। "उत्सव के रंग" ब्लॉग का उद्देश्य पर्व-त्यौहार, संस्कृति और उसके लोकरंजक तत्वों को पेश करने के साथ-साथ इनमें निहित जीवन-मूल्यों का अहसास कराना है. आज त्यौहारों की भावना गौड़ हो गई है, दिखावटीपन प्रमुख हो गया है. ऐसे में जरुरत है कि हम अपनी उत्सवी परंपरा की मूल भावनाओं की ओर लौटें. इन पारंपरिक त्यौहारों के अलावा आजकल हर दिन कोई न कोई 'डे' मनाया जाता है. हमारी कोशिश होगी कि ऐसे विशिष्ट दिवसों के बारे में भी इस ब्लॉग पर जानकारी दी जा सके. इस उत्सवी परंपरा में गद्य व पद्य दोनों तरह की रचनाएँ शामिल होंगीं !- कृष्ण कुमार-आकांक्षा यादव (ब्लॉग संयोजक)

रविवार, 1 अगस्त 2010

फ्रेण्डशिप-डे: ये दोस्ती हम नहीं तोडेंगे

मित्रता किसे नहीं भाती। यह अनोखा रिश्ता ही ऐसा है जो जाति, धर्म, लिंग, हैसियत कुछ नहीं देखता, बस देखता है तो आपसी समझदारी और भावों का अटूट बन्धन। कृष्ण-सुदामा की मित्रता को कौन नहीं जानता। ऐसे ही तमाम उदाहरण हमारे सामने हैं जहाँ मित्रता ने हार जीत के अर्थ तक बदल दिये। सिकन्दर-पोरस का संवाद इसका जीवंत उदाहरण है। मित्रता या दोस्ती का दायरा इतना व्यापक है कि इसे शब्दों में बांधा नहीं जा सकता। दोस्ती वह प्यारा सा रिश्ता है जिसे हम अपने विवेक से बनाते हैं। अगर दो दोस्तों के बीच इस जिम्मेदारी को निभाने में जरा सी चूक हो जाए तो दोस्ती में दरार आने में भी ज्यादा देर नहीं लगती। सच्चा दोस्त जीवन की अमूल्य निधि होता है। दोस्ती को लेकर तमाम फिल्में भी बनी और कई गाने भी मशहूर हुए-ये तेरी मेरी यारी/ये दोस्ती हमारी/भगवान को पसन्द है/अल्लाह को है प्यारी। ऐसे ही एक अन्य गीत है-ये दोस्ती हम नहीं तोडेंगे/छोड़ेंगे दम मगर/तेरा साथ न छोड़ेंगे। हाल ही में रिलीज हुई एक अन्य फिल्म के गीतों पर गौर करें- आजा मैं हवाओं में बिठा के ले चलूँ/ तू ही-तू ही मेरा दोस्त है।

दोस्ती की बात पर याद आया कि अगस्त माह का प्रथम रविवार फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाता है. आज 1अगस्त को ‘फ्रेण्डशिप-डे‘ है। फ्रेण्डशिप कार्ड, क्यूट गिफ्ट्स और फ्रेण्डशिप बैण्ड से इस समय सारा बाजार पटा पड़ा है। हर कोई एक अदद अच्छे दोस्त की तलाश में है, जिससे वह अपने दिल की बातें शेयर कर सके। पर अच्छा दोस्त मिलना वाकई एक मुश्किल कार्य है। दोस्ती की कस्में खाना तो आसान है पर निभाना उतना ही कठिन। आजकल तो लोग दोस्ती में भी गिरगिटों की तरह रंग बदलते रहते हैं। पर किसी शायर ने भी खूब लिखा है-दुश्मनी जमकर करो/लेकिन ये गुंजाइश रहे/कि जब कभी हम दोस्त बनें/तो शर्मिन्दा न हों।

फिलहाल, फ्रेण्डशिप-डे की बात करें तो यह अगस्त माह के प्रथम रविवार को सेलीबे्रट किया जाता है। अमेरिकी कांग्रेस द्वारा 1935 में अगस्त माह के प्रथम रविवार को दोस्तों के सम्मान में ‘राष्ट्रीय मित्रता दिवस‘ के रूप में मनाने का फैसला लिया गया था। इस अहम दिन की शुरूआत का उद्देश्य प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान उपजी कटुता को खत्म कर सबके साथ मैत्रीपूर्ण भाव कायम करना था। पर कालान्तर में यह सर्वव्यापक होता चला गया। दोस्ती का दायरा समाज और राष्ट्रों के बीच ज्यादा से ज्यादा बढ़े, इसके मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र संघ ने बकायदा 1997 में लोकप्रिय कार्टून कैरेक्टर विन्नी और पूह को पूरी दुनिया के लिए दोस्ती के राजदूत के रूप में पेश किया।

इस फ्रेण्डशिप-डे पर बस यही कहूंगी कि सच्चा दोस्त वही होता है जो अपने दोस्त का सही मायनों में विश्वासपात्र होता है। अगर आप सच्चे दोस्त बनना चाहते हैं तो अपने दोस्त की तमाम छोटी-बड़ी, अच्छी-बुरी बातों को उसके साथ तो शेयर करो लेकिन लोगों के सामने उसकी कमजोरी या कमी का बखान कभी न करो। नही तो आपके दोस्त का विश्वास उठ जाएगा क्योंकि दोस्ती की सबसे पहली शर्त होती है विश्वास। हाँ, एक बात और। उन पुराने दोस्तों को विश करना न भूलें जो हमारे दिलों के तो करीब हैं, पर रहते दूरियों पर हैं।

19 टिप्‍पणियां:

Dr. Brajesh Swaroop ने कहा…

Fantastic Article...Happy Friendship Day.

Amit Kumar Yadav ने कहा…

फ्रैंडशिप-डे के अवसर पर बहुत-बहुत बधाइयाँ।

Bhanwar Singh ने कहा…

सच्चा दोस्त जीवन की अमूल्य निधि होता है...फ्रैंडशिप-डे के अवसर पर बहुत-बहुत बधाइयाँ।

Arvind Mishra ने कहा…

शुभ्र मित्र दिवस -आज तो बस यही !

Shahroz ने कहा…

मित्रता एक अहम रिश्ता.
मित्रता - दिवस के अवसर पर अच्छी प्रस्तुति ..बधाई.

Shahroz ने कहा…

मित्रता एक अहम रिश्ता.
मित्रता - दिवस के अवसर पर अच्छी प्रस्तुति ..बधाई.

Ram Shiv Murti Yadav ने कहा…

मित्रता-दिवस काफी भाया। मित्रता के इस रंग में सराबोर होने के लिए शुभकामनायें.

raghav ने कहा…

शुभ्र मित्र दिवस...

विनोद कुमार पांडेय ने कहा…

Akanksha ji,
Thanks for Nice article....Happy Friendship Day!!

M VERMA ने कहा…

सुन्दर जानकारी देता आलेख
मित्रता दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएँ और बधाई

आपका अख्तर खान अकेला ने कहा…

yun khulus e naa milaa kro doston se
hr shkhs dost nhin hotaa hath milaane vaalaa , dil to milt nhin haath milaate kyun ho doston duniya ki yeh rsm nibhate kyun ho aapki post bhut khub agr vqt mile to plz isi maamle men akhtarkhanakela.blogspot.com pr meri post bhi pdhen. akhtar han akela kota rajsthan

मनोज कुमार ने कहा…

मैत्री दिवस पर हार्दिक बधाईयां और शुभकामनाएं। मित्रता बनी रहे, यही कामना है।

अविनाश वाचस्पति ने कहा…

इसमें आधा आखर और मिलाओ
दोस्‍ती को प्‍यार बनाओ


चार दिन की जिंदगानी जिसमें ढाई आखर प्‍यार के

मनोज कुमार ने कहा…

02.08.10 की चिट्ठा चर्चा में शामिल करने के लिए इसका लिंक लिया है।
http://chitthacharcha.blogspot.com/

Akanksha Yadav ने कहा…

@ मनोज कुमार जी,

चर्चा के लिए आभार...अपना स्नेह यूँ ही बनाये रहें...

Akanksha Yadav ने कहा…

आप सभी की सरहना के लिए आभार. अपना स्नेह यूँ ही बनाये रहें...

daanish ने कहा…

"friendship-day" ke uplakshay par aapko haardik shubh kaamnaaeiN

Unknown ने कहा…

मित्रता दिवस पर सुन्दर सौगात.. देर से बधाई.

शरद कुमार ने कहा…

Belated Happy Friendship Day.